बीमा क्या हैं ? बीमा कैसे कराएं , इसके फायदे – insurance kya hai

बीमा क्या हैं ?

हम सब कई बार बहुत सोचते हैं कि बीमा क्या हैं ? , बीमा किस किस तरह के हो सकते हैं क्या-क्या टाइप्स के इंश्योरेंस होते हैं । और वह जो इंश्योरेंस होते हैं कौन सा प्रोडक्ट के समय पर आपको लेना चाहिए । इसके बारे में हम आपको आज जानकारी देने वाले हैं तो इंश्योरेंस के बारे में जनरल लोगों से बात करोगे । अगर आप लोगों से आप पूछोगे तो सबके दिमाग में बहुत लोग हैं और बहुत लोग हैं जो चाहते हैं और ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो इंसान उस को बिल्कुल तरीके से बिल्कुल दिमाग में इसका जवाब नहीं होता जाते हैं और लोग ऐसे है । उसको लगता है कि शायद और बाकी सारे प्रोडक्ट की तरह सेविंग होगा या फिर या फिर कोई ऑप्शन है और कैसे काम करता है यह लोगों को पता नहीं है तो आइए जानते हैं ।

इंश्योरेंस आपको बहुत ज्यादा प्रॉफिट कमाने में मदद ना करें पर आपको लॉस होने से जरूर बचाती है, तो यह एक तरह का शेयरिंग ऑफ रिस्क हो जाता है इंश्योरेंस प्रोडक्ट जो होता है वह ऐसा होता है कि वह आपको जो रिस्क है उसको शेयर करने में मदद करता है । तो क्या -क्या प्रोडक्ट होते हैं होते हैं और सिचुएशन में आपको कौन सा इंश्योरेंस करना चाहिए । इंश्योरेंस कंपनी प्रकार के होते हैं , जैसे कि :- लाइफ इंश्योरेंस , होम इंश्योरेंस , कार इंश्योरेंस , शिक्षा इंश्योरेंस , स्वास्थ्य इंश्योरेंस आदि अनेक प्रकार के बीमा पॉलिसी होते हैं ।

स्वास्थ्य बीमा अधिक ज़रूरी है क्योंकि एक बहुत बड़ा फंक्शन होता है आपके ऊपर की आपको और इतने पैसे कहां से लाओगे अगर आप गंभीर बीमारी से पीड़ित हो जाओ तो । और आज के दिन में मेरे को आपको किसी और कोई बड़ी बीमारी हो जाती है यह जो मेडिकल आपको उस वक्त काफी मदद करेगा अपने पैसे नहीं लगाने पड़ेंगेनहीं लगाने पड़ेंगे आपका जो भी एक्सपेंस आएगा वह इंश्योरेंस कंपनी अपने तरफ से तरफ से खबर करेगी तो आपके खुद के पैसे नहीं लगेंगे और हमें ऐसा भी होता है किस्मत वाले ऑप्शन से हैं कि आपको कहीं दे देना पड़ जाए और यह कहती है कि वह हॉस्पिटलाइजेशन का खर्चा या पूरे ट्रीटमेंट का खर्चा देना पड़ रहा है । इसलिए हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट जरूर खरीदें ।