बिहार में मानसून ने दी दस्तक, अगले 48 घंटे में कई जिलों में बारिश का अलर्ट

पटना :- बिहार में मानसून ने दी दस्तक, अगले 48 घंटे में कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी ।

मौसम विभाग के अनुसार बिहार के पूर्वी क्षेत्रों में मानसून का प्रसार हो चुका है । और अगले 48 घंटे में यहां के विभिन्न भागों में बारिश होने की संभावना है । शनिवार की बारिश के बाद मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार में मानसून के दस्तक देने की आधिकरिक घोषणा कर दी है ।

 

Bihar Mansoon alert
Bihar Mansoon alert

आपलोगो को बता दे कि मौसम विज्ञान केंद्र पटना के निदेशक विवेक सिन्हा जी ने यह कहा कि पूर्वानुमान के मुताबिक मानसून ने इस बार सही समय पर बिहार में दस्तक दी है। शनिवार को भागलपुर, पूर्णिया और बिहार के पूर्वी इलाके में हुई बारिश होने के बाद इसका आकलन करने के बाद मौसम विज्ञान केन्द्र द्वारा मानसून के आगमन की अधिकारिक घोषणा कर दी गई है । पिछले 24 घंटे में मानसून का प्रसार औरंगाबाद(महाराष्ट्र) चंबा, रांची से लेकर भागलपुर तक अपना विस्तार किया है।

भागलपुर में उमड़ते बादलों के बीच शनिवार को 6.8 मिमी तक बारिश हुई है । जबकि पिछले 24 घंटे में कुल 14.2 मिमी बारिश दर्ज भी गई है। पूर्णिया में पिछले 24 घंटे में 8.9 मिमी बारिश दर्ज की है। शनिवार की सुबह और दोपहर में पटना जिले में भी बूंदाबांदी हुई है , जबकि गया में भी 3.7 मिमी बारिश दर्ज की गई। पटना और गया में मानसून 16 तक पहुंचने की संभावना है । शनिवार को हुई बारिश को प्री मानसून बारिश भी माना गया है। पिछले पांच छह सालों बाद मानसून के सही समय पर पहुंचने से किसानों में खुशी का माहौल है।

दिन भर उमड़ते घुमड़ते रहे बादल


शनिवार को पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर, चम्पारण ,पूर्णिया में बादल उमड़ते रहे , हालांकि झमाझम बारिश की उम्मीद के बीच लोगों को थोड़ी निराशा लगी। मानसून के विस्तार की परिस्थितियां इसके अनुकूल है, ऐसे में बादल धीरे धीरे घनीभूत होकर बरस सकते हैं ।