Bihar Board 10th Result 2020 : कॉपियां फिर से जांच के लिए छात्र कल से कर पाएंगे आवेदन, बोर्ड ने जारी की स्क्रूटिनी अप्लीकेशन डेट्स

पटना : Bihar Board 10th Result 2020 : कॉपियां फिर से जांच के लिए छात्र कल से कर पाएंगे आवेदन, बोर्ड ने जारी की स्क्रूटिनी अप्लीकेशन डेट्स जााे पूरी प्रक्रिया यहां ।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ( बीएसईबी ) द्वारा जारी एक अपडेट के अनुसार बिहार बोर्ड के कक्षा 10 की उत्तर पुस्तिकाओं की फिर से जांच के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 29 मई से शुरु की जाएगी। बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा के लिए ऑनलाइन स्क्रूटिनी फॉर्म का आवेदन 12 जून 2020 तक कर सकते हैं ।

Bihar Board 10th Result 2020

बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 के माध्यम से ऐसे छात्र अपने कॉपियों की फिर से जांच के लिए आवेदन कर पाएंगे , जो कि बिहार बोर्ड द्वारा 26 मई को घोषित किए गए माध्यमिक परीक्षा 2020 के परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं।

बीएसईबी के समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर ने बताए हैं, कि माध्यमिक परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी यदि अपने किसी एक विषय या सभी विषयों में मिले अंकों से संतुष्ट नहीं हैं । तो वे सम्बन्धित विषय की उत्तरपुस्तिका की स्क्रूटिनी के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के आफिसियल वेबसाइट पर जाकर 29 मई से 12 जून 2020 के बीच ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 ऑनलाइन भरने की प्रक्रिया
  • सबसे पहले बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं ।
  • होम पेज पर मैट्रिक परीक्षा स्क्रूटिनी से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा ।
  • जहां छात्रों को परीक्षा प्रकार, जिला, रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल कोड और रोल नंबर भरना होगा।
  • इन सूचनाओं को भरकर छात्र स्क्रूटिनी के लिए रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।
  • इसके बाद छात्रों को स्क्रूटिनी अप्लीकेशन आइडी दी की जाएगी, जिसके माध्यम से छात्र रजिस्ट्रेशन नंबर को भरते हुए लॉगिन कर आगे की प्रक्रिया कर सकते हैं ।
  • लॉगिन करने के बाद छात्र अपने वांछित विषय के लिए स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर पाएंगे और विषयों की संख्या के अनुसार आवेदन शुल्क का पेमेंट कर पाएंग।
बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 भरने के शुल्क

बिहार बोर्ड के ताजा अपडेट के अनुसार बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 भरने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय के लिए 70 रुपये का शुल्क लगेगी । छात्र स्क्रूटिनी शुल्क का पेमेंट छात्र- छात्रा ऑनलाइल – इंटरनेट बैंकिंग या क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या यूपीआई से कर सकते हैं । वो आपके सुविधा पर आधारित है ।