हवाई जहाज के बाथरूम की गंदगी आखिर जाती है कहां, आपको नहीं होगा पता

हर एक व्यक्ति हवाई जहाज में सफर करना चाहता हैं , मगर कर नहीं पाते क्योंकि एक सामान्य व्यक्ति के लिए हवाई जहाज का सफर करना थोड़ा खर्चीला होता हैं । हवाई जहाज से सफर करने में पैसा थोड़ा ज्यादा लगता हैं , इसलिए सामान्य व्यक्ति बस या फिर ट्रेन से ही सफर कर लेते हैं सामान्यतः । ऐसे मे हर कोई ट्रेन के टॉयलेट की गंदगी के बारे में वाकिफ होता हैं , खासकर हमारे इंडियन रेलवे में , भला कोई कैसे भूला सकता है । वैसे भी आप में से लगभग सभी लोग ये जानते हैं , हमारे रेल गाड़ी के बाथरूम से निकलने वाली गंदगी ट्रेन के ट्रैक पर ही चली जाती हैं ।

हवाई जहाज के बाथरूम की गंदगी जाती है कहां,

लेकिन हर व्यक्ति के मन में एक सावल जरूर उठता हैं कि आखिरकार हवाई जहाज के टॉयलेट की गंदगी कहाँ जाती होगी , क्योंकि वो हवा में उड़ता हैं और उड़ते हुए हवाई जहाज के टॉयलेट की गंदगी नीचे तो गिरेगी नहीं । फिर उसके टॉयलेट की गंदगी आखिरकार जाती कहाँ होगी । ऐसे में आज हम आपको इस सवाल का जवाब देते हैं , और आपको बताते हैं कि हवाई जहाज के टॉयलेट की गंदगी आखिर कहाँ जाती हैं ।

हवाई जहाज के बाथरूम

आप सभी मे से बहुत लोग ये सोच रहे होंगे कि हवाई जहाज की गंदगी को हवा में या फिर जमीन पर निकाली जाता होगा । लेकिन आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता हैं , बल्कि हवाई जहाज में एक 200 गैलन का एक टैंक होता हैं । और इसमें ही यात्रियों का मल-मूत्र टैंक में इकट्ठा होता हैं । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले 30 सालों से हवाई जहाज में वैक्यूम टॉयलेट का इस्तेमाल किया जा रहा हैं । इस वैक्यूम टॉयलेट में ऐसी व्यवस्था होती हैं , जो पानी को एक तरफ और ठोस मल को एक तरफ यानि दोनों को अलग कर देती हैं , और फिर मल जहाज में निचे लगे हुए 200 लीटर टैंक के अंदर मिल जाता है । असल में यह बात बहुत ही कम लोगों को पता होती है, कि यह 200 लीटर का टैंक हर हवाई उडान के बाद एयरपोर्ट पर खोला जाता है और उसको खाली कर दिया जाता है ।

यह टैंक बाहर की तरफ खुलता है और इस कार्या को एयरपोर्ट पर तैनात कंपनी के कर्मचारी करते है, इसकी सफाई कर्मचारी गण हर हवाई अड्डे पर करते हैं। हवाई जहाज के उड़ान से पहले उसकी सर्विसिंग किया जाता है , इस दौरान ही हवाई जहाज के टॉयलेट की सफाई की जाती हैं । जैसा कि आप जानते हैं कि हवाई जहाज के टॉयलेट हमेशा साफ-सुथरा रहते हैं । क्योंकि वहां के लोग अच्छी तरह इस्तेमाल करते हैं , ना कि हमारे रेल के टायलेट की तरह ।